• August 11, 2022
मीडिया जगत से जुड़ी खबरें भेजे,Bhadas2media का whatsapp no - 9411111862

प्रचारकों की सरकार और प्रचारक मीडिया

 प्रचारकों की सरकार और प्रचारक मीडिया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि अदालती फैसलों के कारण अटकी संरचना परियोजनाओं की सूची बनाई जाए। उन्होंने विभागों से कहा है कि समय सीमा निकल जाने के कारण हुए नुकसान का आकलन भी किया जाए। वैसे तो इस खबर में कोई बुराई नहीं है पर यह उस देश के प्रधानसेवक की प्राथमिकता है, अदालती फैसले पर प्रतिक्रिया भी, जहां सैकड़ों लोग ऑक्सीजन बिना अस्पतालों में मर गए। सरकार ऑक्सीजन की व्यवस्था करने का प्रचार करती रही और बाद में कह दिया कि कोई आंकड़ा नहीं है। यह खबर अंदर होने की सूचना टाइम्स ने पहले पन्ने पर छापी है।

यह उस देश का हाल है, जहां अक्सर आंकड़े नहीं मिलते हैं और पीएम केयर्स सरकारी नहीं है, आरटीआई से बाहर है। पीएम केयर्स के धन से खरीदे गए वेंटीलेटर घटिया निकले पर किसी कार्रवाई की खबर नहीं है। प्रधानमंत्री को संरचना परियोजनाओं की चिन्ता तब है जब सैकड़ों पद खाली हैं, लाखों बेरोजगार हैं और भयंकर मंदी चल रही है, पेट्रोलियम पदार्थों पर 50 प्रतिशत से ज्यादा टैक्स वसूला जा रहा है और बीड़ी सिगरेट जैसे सिन (पाप करने जैसे) उत्पादों पर 75 प्रतिशत टैक्स की सिफारिश के बावजूद टैक्स 50 प्रतिशत ही है। महंगाई चरम पर है और दिल्ली दंगों की जांच के लिए पुलिस की खिंचाई हो चुकी है।

(टाइम्स ऑफ इंडिया, 3 सितंबर 2021)

इसी अखबार में आज ही पेज 11 पर खबर है, “मेरे जैसे पायलट अच्छे नेता बनते हैं : राहुल गांधी”। इस खबर में राहुल गांधी ने विमान दुर्घटना में मारे गए अपने चाचा और राजनेता संजय गांधी तथा पेशेवर पायलट व पिता राजीव गांधी की तुलना की है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि राजीव गांधी पेशेवर पायलट होते हुए भी अच्छे नेता बने। राहुल गांधी ने बताया है कि क्यों संजय गांधी दुर्घटना में मारे गए। आप उनसे असहमत हो सकते हैं पर यह एक विवेकपूर्ण तर्क है। इसकी तुलना, मेरा कोई नहीं है इसलिए मैं भ्रष्टाचार किसके लिए करूंगा से कीजिए। अब आप याद कीजिए कि बाद वाले बयान को कितना प्रचार मिला है और राहुल गांधी के इस बयान को कितना महत्व दिया गया है। प्रचारकों का यह खेल ब्रांडिंग कहलाता है। आप ब्रांड नाम वाले नेता का काम देखिए और पप्पू की बातें सुनिए फिर समझिए कि देशहित कहां फंसा हुआ है।

वरिष्ठ पत्रकार संजय कुमार सिंह


भड़ास 2मीडिया भारत का नंबर 1 पोर्टल हैं जो की पत्रकारों व मीडिया जगत से सम्बंधित खबरें छापता है ! पत्रकार और मीडिया जगत से जुडी और शिकायत या कोई भी खबर हो तो कृप्या bhadas2medias@gmail.com पर तुरंत भेजे अगर आप चाहते है तो आपका नाम भी गुप्त रखा जाएगा क्योकि ये भड़ास2मीडिया मेरा नहीं हम सबका है तो मेरे देश के सभी छोटे और बड़े पत्रकार भाईयों खबरों में अपना सहयोग जरूर करे हमारी ईमेल आईडी है bhadas2medias@gmail.com आप अपनी खबर व्हाट्सप्प के माध्यम से भी भड़ास2मीडिया तक पहुंचा सकते है हमारा no है 09411111862 धन्यवाद आपका भाई संजय कश्यप भड़ास2मीडिया संपादक

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related post

Share