• August 11, 2022
मीडिया जगत से जुड़ी खबरें भेजे,Bhadas2media का whatsapp no - 9411111862

नहीं रहे The Pioneer के प्रधान संपादक चन्दन मित्रा

 नहीं रहे The Pioneer के प्रधान संपादक चन्दन मित्रा

ओह! बहुत दुखद, कुछ देर पहले ही पता चला, वरिष्ठ पत्रकार और The Pioneer के प्रधान संपादक चंदन मित्रा Chandan Mitra नहीं रहे. पत्रकारिता के अलावा चंदन मित्रा लंबे समय से राजनीति में भी सक्रिय थे.
दिल्ली के आभिजात्य शिक्षण संस्थान सेंट स्टीफेंस और Oxford जैसे विश्वविद्यालयों से पढ़े-लिखे चंदन एक दौर में वाम रूझान के थे. फिर वह भाजपा(BJP) मे शामिल हुए और तत्कालीन पार्टी दिग्गज लाल कृष्ण आडवाणी के बेहद करीबी हो गये. फिर वह भाजपा सांसद(रास) भी बने. भाजपा के मोदी-शाह दौर में पार्टी के अंदर उनकी खास अहमियत नहीं रही. फिर वह सन् 2018 में तृणमूल कांग्रेस(TMC) के सदस्य बन गये.
चंदन एक प्रोफेशनल के तौर पर प्रखर पत्रकार थे. लेकिन जनपक्षी पत्रकारिता और वैचारिकता छोडकर जब वह पार्टी-पक्षी वैचारिकता की तरफ मुड़े तो उनकी प्रोफेशनल प्रतिभा और पत्रकारिता भी पटरी से उतर सी गयी. सन् 1990-93 के दौर में उन्होंने मंडल आयोग की सिफारिशों और एफमरेटिव एक्शन की बुनियादी धारणा के विरुद्ध जमकर अभियान चलाया. इससे समाज के सबाल्टर्न समूहों में उनकी पत्रकारिता को एकपक्षी और उत्पीड़ित समाजों के विरुद्ध माना गया.
चंदन मित्रा को मैं वर्षो से जानता था लेकिन उनसे व्यक्तिगत मुलाकातों और वार्ताओं का सिलसिला तब शुरू हुआ, जब मैं तकरीबन डेढ़ साल राज्यसभा टीवी का कार्यकारी संपादक रहा. हम जैसे लोगों से व्यवहार और बातचीत में वह शालीन और दोस्ताना थे. जवाबी तेवर में आवाज भले तेज हो जाय, पर आलोचना सुनने का उनमें धैर्य था.
चंदन जी, आपका असमय जाना बहुत दुखद! RIP.
परिवार के प्रति हमारी शोक संवेदना.

उर्मिलेश जी

भड़ास 2मीडिया भारत का नंबर 1 पोर्टल हैं जो की पत्रकारों व मीडिया जगत से सम्बंधित खबरें छापता है ! पत्रकार और मीडिया जगत से जुडी और शिकायत या कोई भी खबर हो तो कृप्या bhadas2medias@gmail.com पर तुरंत भेजे अगर आप चाहते है तो आपका नाम भी गुप्त रखा जाएगा क्योकि ये भड़ास2मीडिया मेरा नहीं हम सबका है तो मेरे देश के सभी छोटे और बड़े पत्रकार भाईयों खबरों में अपना सहयोग जरूर करे हमारी ईमेल आईडी है bhadas2medias@gmail.com आप अपनी खबर व्हाट्सप्प के माध्यम से भी भड़ास2मीडिया तक पहुंचा सकते है हमारा no है 09411111862 धन्यवाद आपका भाई संजय कश्यप भड़ास2मीडिया संपादक

1 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related post

Share