मीडिया जगत से जुड़ी खबरें भेजे,Bhadas2media का whatsapp no - 9411111862

पिपली लाईव की अदाकारा फर्रुख़ जाफर का निधन

 पिपली लाईव की अदाकारा फर्रुख़ जाफर का निधन

अय्यामे अज़ा के आख़िरी दिन अदाकारा फर्रुख़ जाफर ने कहा अलविदा

लखनऊ की मशहूर अज़ादारी (अय्यामें अज़ा) के आख़िरी दिन (आठ रबीउल अव्वल) मशहूर फिल्म अदाकार फर्रुख़ जाफर ने आज दुनिया से अलविदा कह दिया। वो 88 बरस की थीं।


सन 1933 में जन्मीं लखनऊ की सबसे बुज़ुर्ग हरदिल अज़ीज़ ये अदाकारा लखनऊ की तहज़ीब का आइना थीं। अस्सी के दशक में मुस्लिम समाज की किसी महिला का फिल्म की दुनिया में कदम रखना आसान नहीं था। शोहरतयाफ्ता और इज्जजतदार मुस्लिम परिवार की जिन तरक्कीपसंद महिलाओं ने पर्दे की दुनिया में क़दम रख कर मिसाल क़ायम की थी उसमें फर्रुख जाफर अग्रणी थीं। 1963 में उन्होंने आकाशवाणी से बतौर उद्घोषिका आपने कैरियर का सफर शुरू किया था।
इसके बाद फिल्म की दुनिया में बतौर अदाकारा उन्होंने ख़ूब शोहरत हासिल की और कला, संस्कृति और अदब के शहर-ए-लखनऊ का नाम रौशन किया।
पिछले बरस ही उन्होंने महानायक अमिताभ बच्चन के साथ गुलाबो सिताबो में काम किया था। उनकी आखिरी फिल्म महरुन्निसा थी। मीडिया पर तंज़ करने वाली पीपली लाइफ फिल्म में इनके किरदार को काफी सराहा गया था। स्वदेश, सुल्तान और अपने ज़माने की मशहूर फिल्म उमराव जान जैसी तमाम फिल्मों में सशक्त किरदार निभाने वाली फर्रुख़ जाफर के शोहर एस. एम. जाफर साहब फ्रीडम फाइटर थे।

– नवेद शिकोह

Leave a Reply

Your email address will not be published.